अयोध्या में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान

best places to visit in ayodhya

अयोध्या में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान

उत्तर भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश में स्थित अयोध्या, विशेष रूप से हिंदू धर्म में अत्यधिक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व का शहर है। यहां अयोध्या में घूमने लायक कुछ उल्लेखनीय स्थान हैं:

राम जन्मभूमि

यह भगवान राम का जन्मस्थान माना जाता है। अब यह वह स्थान है जहां राम मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है। तीर्थयात्री और पर्यटक इस स्थल पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने आते हैं।

हनुमान गढ़ी

भगवान हनुमान को समर्पित एक मंदिर, यह एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है। यह मंदिर एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है और अयोध्या का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

त्रेता के ठाकुर

यह मंदिर वह स्थान माना जाता है जहां भगवान राम ने अश्वमेध यज्ञ किया था। यह राम के अनुयायियों के लिए धार्मिक महत्व रखता है।

स्वर्ग द्वार

स्वर्ग द्वार, जिसका अर्थ है "स्वर्ग का प्रवेश द्वार", अयोध्या में एक महत्वपूर्ण स्थान है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि भगवान राम इसी स्थान से स्वर्ग गए थे।

गुप्तार घाट

सरयू नदी के तट पर स्थित यह घाट पवित्र माना जाता है। तीर्थयात्री अक्सर यहां नदी में डुबकी लगाते हैं।याद रखें कि अयोध्या एक समृद्ध इतिहास और गहरे सांस्कृतिक महत्व वाला शहर है, इसलिए इसकी सड़कों की खोज करना, स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करना और आध्यात्मिक वातावरण में खुद को डुबोना भी फायदेमंद अनुभव हो सकता है। ध्यान रखें कि आकर्षणों की उपलब्धता और उनकी पहुंच परिवर्तन के अधीन हो सकती है, इसलिए अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले नवीनतम जानकारी के लिए स्थानीय अधिकारियों या विश्वसनीय स्रोतों से जांच करना उचित है।

कनक भवन

सोने का मंदिर के नाम से भी जाना जाने वाला कनक भवन भगवान राम और उनकी पत्नी सीता को समर्पित एक सुंदर मंदिर है। यह मंदिर अपनी जटिल नक्काशीदार आंतरिक सज्जा के लिए जाना जाता है।

नागेश्वरनाथ मंदिर

यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसे अयोध्या के सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसकी स्थापना भगवान राम के पुत्र कुश ने की थी।

  • Share:

0 Comments:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Format: 987-654-3210

फ्री में अपने आर्टिकल पब्लिश करने के लिए पूरब-पश्चिम से जुड़ें।

Sign Up