राम मंदिर का उद्घाटन

inauguration of ram mandir

राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर है लोगों में जबरदस्त उत्साह

(Tremendous enthusiasm among the people regarding the inauguration of Ram Mandir)

उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) का उद्घाटन होने जा रहा है। जिसको लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह है। आगामी 22 जनवरी को भगवान राम अपने नवनिर्मित दिव्य मंदिर में विराजमान होंगे। इसके साथ ही यह तारीख इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाएगी।

अगर राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर बात करें तो इसका उत्साह पूरे विश्व के लोगों में है। अयोध्या के साथ ही भारत के कई शहरों में 22 तारीख के लिए विशेष तैयारी की जा रही है। अयोध्या के घरों को पीले रंग से रंग दिया गया है। मुख्य मार्ग के दोनों ओर बने मकानों को एक जैसा बनाया गया है और दीवारों पर पीले रंग से रंगाई की गई है। सड़कों का चौड़ीकारण किया गया है और उन्हें दोबारा बनाया गया है। सड़कों के दोनों तरफ खूबसूरत बिजली के खंबे लगाए गए हैं। साथ ही गमले रखकर और फुलवारी लगाकर सड़कों को और ज्यादा खूबसूरत बनाया गया है। सरयू नदी (Saryu River) के किनारे घाटों की मरम्मत की गई है और उन्हें विशेष रूप से सजाया गया है।

मारीशस से लेकर अमेरिका तक में है उत्साह (Excitement from Mauritius to America)

मारीशस (Mauritius) की सरकार ने राम मंदिर के निर्माण को देखते हुए 22 जनवरी को देश में छुट्टी घोषित कर दी है। 22 जनवरी को मारीशस के सभी मंदिरों में राम नाम का जाप किया जाएगा। इसके साथ ही अमेरिका (America) के कई शहरों में राम मंदिर के समर्थन में कार रैलियां निकाली जा रही हैं। साथ ही अमेरिका के कई शहरों में भगवान राम के होर्डिंग लगाए गए हैं। इन देशों के अलावा दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर जबरदस्त उत्साह है।

अयोध्या में एयरपोर्ट का हुआ निर्माण (Airport in Ayodhya)

राम मंदिर के निर्माण को देखते हुए अयोध्या में 'महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट' (Maharishi Valmiki International Airport) का निर्माण किया गया है। जो मात्र 20 माह में बनकर तैयार हो गया है। यहां विमान लैंड होना शुरू हो चुके हैं। जिससे श्रद्धालुओं को बड़ी सहूलियत होने वाली है। इस एयरपोर्ट का निर्माण पूरी तरह से श्री राम के थीम में किया गया है। पूरे एयरपोर्ट की दीवारों पर श्री राम से जुड़ी सजावट दिखाई देती है। यहां से मात्र 1 घंटा 20 मिनट में दिल्ली पहुंचा जा सकेगा।

अयोध्या में हुआ रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास (Railway Station in Ayodhya)

राम मंदिर के निर्माण को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अयोध्या के रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कराया है। अब पूरा का पूरा रेलवे स्टेशन विश्वस्तरीय बन चुका है। इस रेलवे स्टेशन को कुल तीन चरण में विकसित किया गया है। यह स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से लैस है। स्टेशन की दीवारों पर भारतीय संस्कृति और श्री राम मंदिर की साफ छवि दिखाई देती है। स्टेशन पर लिफ्ट, एस्केलेटर, सैलानियों के लिए सूचना केंद्र, टैक्सी वे जैसी कई जरूरी सुविधाएं मौजूद हैं।

अयोध्या की विभिन्न शहरों से कनेक्टिविटी (Ayodhya's connectivity with various cities)

अयोध्या से राष्ट्रीय राजमार्ग 27 से गुजरता है। जो देश के प्रमुख नगरों के अन्य राजमार्गों के द्वारा जुड़ा हुआ है। जिससे सड़क मार्ग के द्वारा यहां पहुंचना बेहद आसान है। इसके अलावा अयोध्या तक देश के विभिन्न शहरों से ट्रेन चलती हैं, साथ ही राम मंदिर के उद्घाटन को देखते हुए रेलवे 1000 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें अयोध्या तक चलाने जा रहा है। जिससे भक्तगण बेहद आसानी से अयोध्या पहुंच सकते हैं। ट्रेन और सड़क मार्ग के अलावा श्रद्धालु हवाई जहाज से भी अयोध्या पहुंच सकते हैं। 'महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट'अयोध्या में स्थित है जबकि अमौसी एयरपोर्ट अयोध्या के नजदीक लखनऊ शहर में स्थित है।

राम मंदिर का उद्घाटन से जुड़े प्रश्न और उत्तर

प्रश्न - राम मंदिर का उद्घाटन कब होने वाला है?

उत्तर - राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को होने वाला है।

प्रश्न - लोग राम मंदिर के उद्घाटन के लिए उत्साह कैसे व्यक्त कर रहे हैं?

उत्तर - लोग राम मंदिर के उद्घाटन के लिए बहुत बड़े उत्साह में हैं, न केवल अयोध्या में बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश और वैश्विक स्तर पर भी।

प्रश्न - राम मंदिर के उद्घाटन के लिए अयोध्या में कैसी विशेष तैयारी हो रही है?

उत्तर - अयोध्या में विशेष तैयारी में शामिल हैं घरों को पीले रंग से सजाना, मुख्य सड़कों को सजीव बनाना, सड़कों के दोनों ओर बिजली के खंबे लगाना, और सरयू नदी के घाटों की मरम्मत करना। साथ ही, 'महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट' भी बनाया गया है।

प्रश्न - राम मंदिर के उद्घाटन के लिए वैश्विक स्तर पर उत्साह कैसे फैल रहा है?

उत्तर - मॉरिशस से लेकर अमेरिका तक उत्साह फैल रहा है, मॉरिशस में सरकार ने छुट्टी घोषित की है, और अमेरिका में कार रैलियां और होर्डिंग्स आयोजित की जा रही हैं।

प्रश्न - राम मंदिर के उद्घाटन से जुड़े लोगों के बीच अभिवादन का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

अभिवादन के लिए आप शुभकामना संदेश भेज सकते हैं और लोगों के उत्साह में हिस्सा बन सकते हैं।

  • Share:

0 Comments:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Format: 987-654-3210

फ्री में अपने आर्टिकल पब्लिश करने के लिए पूरब-पश्चिम से जुड़ें।

Sign Up